स्कूल बंद होने के कारण कॅरियर पोर्टल पर यू-ट्यूब के जरिए बच्चों के लिए ऑनलाइन सेशन शुरू किया गया

कोरोवायरस  पूरे देश में तबाही मचा रखा है।ऐसे में बिहार के साथ-साथ हर जगह का स्कूल 14 मार्च से ही बंद कर दिया गया है, और स्कूल कब खुलेंगे इसका उम्मीद अभी तक नहीं है। स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई में काफी कठिनाइयां का सामना करना पङ रहा है। बच्चे सही ढंग से पढ़ नहीं पा रहे हैं।

इस परिस्थिति को देखते हुए  बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने बिहार कॅरियर पोर्टल पर यू-ट्यूब के जरिए बच्चों के लिए ऑनलाइन सेशन शुरू कर दिया गया है। इस परीयोजना को यूनिसेफ के  मदद  से सकारा  गया है।

बीईपी के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी सचिन्द्र कुमार ने सभी जिले के डीईओ और डीपीओ को अनुमति दी गई है। वो  कॅरियर और  मनोवैज्ञानिक मार्गदर्शन के लिए अपने जिले 9वीं और 12वीं तक के जितने भी बच्चे हैं। सभी को इस कार्यक्रम से जोड़ें ताकि वो अपने कैरियर को आगे बढ़ा सके और इस कार्यक्रम में सबसे ज्यादा जरूरी है। शिक्षक और अभिभावक को भी प्रेरित करना  है ताकि वो  बच्चे को उनके  कैरियर में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

एसपीओ  के मुताबिक बताया जा रहा है कि बच्चे बहुत लंबे समय से स्कूल बंद होने के कारण उनको  अपने कैरियर को लेकर के बहुत सारी बहुत सारी चिंताएं  सता रही है। 12वीं पास होने के बाद सोच रहे होंगे जो क्या करें क्या ना करें। बच्चे अपने कैरियर को  लेकर सोच रहे होंगे कि कौन सा स्ट्रीम चुने। इसीलिए यह ऑनलाइन सेशन चला गया है। जिससे बच्चे किसी भी तरह का सवाल विशेषज्ञ से विस्तार से पूछ सकते हैं। बच्चे अगर चाहे तो सामाजिक और मनोवैज्ञानिक सवाल भी नामचीन विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं।  बच्चों को इस जॉब से रिलेटिव और कैरियर से संबंधित जानकारी लिंक के द्वारा समय-समय पर व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए दिया जाएगा।

बच्चों को सही रास्ता दिखाने के लिए बीईपी ने बहुत सारे नामचीन विशेषज्ञ  को इस कार्यक्रम से जोङ दीया है।जिससे बच्चों को सही रास्ता मील सके।अर्जुन अवार्डी निशा मिल्लत और  बालीवुड गायिका शिबानी कश्यप ये सभी नामचीन विशेषज्ञ  बच्चों से ऑनलाइन जुड़ेंगी इसके  सीवा सभी बच्चों को शिक्षा, मनोचिकित्सा, फैशन डिजार्इंनींग समेत और कई क्षेत्रों के विशेषज्ञों से भी सम्पर्क करवाया  जा  सकता है।

अब सप्ताह में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार तीन दिन सेशन  चलाया जाएगा

 सूत्रो के अनुसार बताया जा रहा है की बीईपी के भारत भूषण ने कहा  बीईपी ने यूनीसेफ के साथ मीलकर  7 अप्रैल से सप्ताह में एक दिन ही ऑनलाइन  क्लास शुरू किया है।  लेकिन अब इसे तीन दिन शुरू  दिया गया है। ये सेशन्स  हर एक सप्ताह में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 5 बजे यूट्यूब पर लाइव  सेशन्स शुरु कीया जाऐगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *