अगर आप अपने काम में तरक्की चाहते हैं,तो इसके लीऐ आजमाऐ ये छ: टिप्स

हर कोई चाहता है कि हम आगे की और तरक्की करें लेकिन कभी-कभी हम देखते हैं कि हमारा क्वालिफिकेशन दूसरों के क्वालिफिकेशन से ज्यादा रहता है। लेकिन हम अपने काम को सही ढंग से करते हुए भी आगे नहीं बढ पाते हैं और कुछ लोग क्वालिफिकेशन कम होते हुए भी हम से आगे निकल जाते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी होता है कि हम जिस जगह पर काम करते हैं वहां पर सबसे पहले हम अपने बॉस के दिल को खुश  करके रखे  ताकी हमे अपने तरक्की मे कोई बाधा न आऐ

चलिए जानते हैं इसके लिए पांच बेहतरीन टिप्स

समय का हमेशा ध्यान रखना

अगर आप किसी ऑफिस में काम करते हैं या घर पर काम करते हैं या आपको कहीं जाना पड़ता है और ऐसे समय में आप ऑफिस या कहीं थोड़ा लेट से जाते हैं,तो वहां पर जाकर आपको बहुत सारी बातें आपके बॉस से सुनना पड़ता है। तब आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता होगा। ऐसे में अगर आप समय का ध्यान रखिएगा और समय के अनुसार आप काम करिएगा तो आपको काम भी अच्छे तरीके से हो जाएगा और बॉस  से कुछ सुना भी नहीं पड़ेगा साथ में आपके आसपास जो कर्मचारी रहते हैं वो भी आपके बारे में अच्छा सोचेंगे।  टाइम का पक्का है और काम समय से करता रहता है इससे आपके बॉस और काम करने वाले जो भी कर्मचारी हैं। वो आपको देखकर हमेशा खुश रहेंगे और आपकी तरक्की में कभी भी कोई बाधा नहीं आएगी।इन सब चीजों को आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

Google Image

ऑफिस के बारे में हर एक चीज की जानकारी रखना

अगर आप किसी  ऑफिस  मे काम करने जाते है तो सबसे पहले आपको  उस ऑफिस के बारे मे सब कुछ सही से पता करना होगा ताकी  आपको वहां जाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पङे। ये आपके लीऐ बहुत जरूरी है। आप जितना इन  सब बातों से अपडेड रहीऐगा उतना अच्छा होगा। इससे आपको वर्कप्लेस पर आपको ज्यादा  मजबूती भी मिलेगी।

 कभी भी आप इन बातों की गलतियाँ बिल्कुल ही मत करिऐगा की आप बॉस के साथ बैठ कर ज्यादा देर तक समय बिताते हैं,या  आप बहुत से ज्यादा बातचीत करते हैं, या उनके करीब होने की कोशिश करते हैं। ये सब बातें सोचना बिल्कुल ही गलत है क्योंकि बॉस कैसा भी हो वह हर कर्मचारी से अच्छे की उम्मीद करता है।अगर कर्मचारी अच्छा करता है तो बाँस भी खुश होकर आगे परमोशन करने के बारे में जरूर सोचता है।

Google Image

आपके  कपड़े भी आकर्षक होना चाहिए

अगर आप आँफिस या कहीं भी जाते हैं तो हमेंशा एक चीज का ध्यान  रखना पड़ता है कि आपका कपड़ा किस टाइप का है अगर आप ये कपड़ा पहन  के ऑफिस में जाते हैं तो इस चीज का हमेशा आपको ध्यान रखना चाहिए  आपके बॉस या सहकर्मी वर्कप्लेस पर आपकी ड्रेस से असहज महसूस तो नही करते है। लोगों को आपका कपड़ा पसंद आता है या वो आपके कपड़े को देखकर  हंसने न लगे या आपकी बेइज्जती ना करें। ये सारी चीज आपको  हमेशा देखना पड़ता है। आपको  हमेशा ऐसा कपड़ा पहनना चाहिए जिससे लोग आपके कपड़े को देखकर आकर्षित हो और लोग आपकी तारीफ करें जरूरी नहीं है कि हम 1000 का ही कपड़ा पहन के जाए।अगर आपके पास 500 का भी कपड़ा है और  दिखने में सही है कलर अच्छा है और उसे हम अच्छे से रखते हैं,साफ-सुथरी है तो पहन के जाने में कोई हर्ज नहीं है और लोगों को भी ऐसे कपड़े बहुत पसंद आते हैं।

बोल -विचार का हमेशा ध्यान रखना चाहिए

 अगर हम कहीं जॉब करने के लिए जाते हैं तो हमें सबसे पहले अपने बोली विचार रहन-सहन का ध्यान रखना पड़ता है।अगर हम अपने  आसपास के लोगों और अपने बॉस के साथ अच्छा व्यवहार बना कर रखते हैं,तो वह हमारे लिए सबसे बड़ी बात होती है।जिसके कारण हम लोगों के दिलों में अपने लिए जगह बना सकते हैं। हमे अपने आसपास के लोगों के बारे में शिकायत बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए।हमेशा उनका अगर हम मान- सम्मान और इज्जत करते हैं तो हम हमेशा एक दूसरे के नजर में ऊपर उठे रहेंगे और इससे सभी लोग हमेशा हमे मान-सम्मान देते रहेंगे। अगर हम अपने ऑफिस में अपना छवि अच्छा बना कर रखते हैं, तो इससे  कोई भी हमारे तरक्की में  रुकावट कभी भी नहीं बनेंगे।

बॉस का दिल जीतने का तरीका

अगर आप अपने  बॉस का दिल जीतना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने आपको काफी  बेहतरीन साबित करना होगा इसके लिए चाहे आप  लिखित हो या मौखिक आप अपने बॉस के साथ बहुत सारे ऐसे आईडिया शेयर कर सकते हैं जो कि आपकी बॉस के बिजनेस में काफी   प्रॉफिट ला सकता  है। आप खुद को ही भीतर कर्मचारी साबित कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह कि आप अपने बॉस का भरोसा भी जीत सकते हैं जिससे  आपका  तरक्की भी हो सकता है।

बॉस के नजर से कुछ भी छुपा नहीं रहता है,वो सब जानते है

अगर आपके बॉस  बहुत अच्छे हैं तो वो आपके बारे में हर एक चीज बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे क्योंकि वो हमेशा ये चीज जरूर  देखते हैं कि कौन कर्मचारी मेहनत करता है और अपने काम को सही ढंग से करने के लिए हमेशा तैयार रहता है और कौन सा कर्मचारी चापलूसी करता है।अगर आपके बॉस आपको अच्छी तरह से समझते हैं कि आप एक मेहनत करने वाले कर्मचारी हैं तो आपके तरक्की में कभी भी कोई बाधा नहीं आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *